राव इंद्रजीत की बेटी, श्रुति चौधरी... CM नायब सैनी के अलावा सरकार में सभी नए चेहरे

CM Nayab Singh Saini Cabinet: हरियाणा विधानसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार गठन भी हो गया. वाल्मीकि जयंती के अवसर पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा और

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

CM Nayab Singh Saini Cabinet: हरियाणा विधानसभा चुनाव में लगातार तीसरी बार जीत के बाद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार गठन भी हो गया. वाल्मीकि जयंती के अवसर पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत भाजपा और एनडीए के तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी में नायब सिंह सैनी और उनके 14 सदस्यीय मंत्रिमंडल ने शपथ ली. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सबको पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई.

सैनी मंत्रिमंडल पर 36 बिरादरी की सरकार वाले वादे की छाप

एक दिन पहले ही भाजपा के ऑब्जर्वर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के सामने हरियाणा भाजपा के जीतकर आए विधायकों ने कार्यवाहक मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को अपना नेता चुना था. भाजपा की लगातार तीसरी बार बन रही सरकार में नायब सिंह सैनी ने दूसरी बार हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उनके बाद शपथ लेने वाले मंत्रिमंडल पर अमित शाह के 36 बिरादरी की सरकार वाले वादे की स्पष्ट छाप दिखी.

सैनी 2.0 मंत्रिमंडल में जातीय और क्षेत्रीय समीकरणों का ख्याल

हरियाणा की नई सरकार की सबसे दिलचस्प बात यह है कि इसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी और अनिल विज के अलावा सभी नए चेहरे शामिल किए गए हैं. वहीं, सामुदायिक या जातीय नजरिए से देखें तो नायब सिंह सैनी 2.0 मंत्रिमंडल में जातीय, क्षेत्रीय और सामुदायिक समीकरणों का भी खास ध्यान रखा गया है. नायब सिंह सैनी खुद अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) हैं. नवगठित कैबिनेट में सीएम सैनी समेत ओबीसी वर्ग से पांच मंत्री बनाए गए हैं.

नायब सिंह सैनी सरकार 2.0 में किस जाति से कितने मंत्री?

हरियाणा की नई सैनी सरकार में पंजाबी वर्ग से सीएम पद के दावेदार रहे अनिल विज मंत्री बनाए गए हैं. श्याम सिंह राणा को एक राजपूत चेहरे और विपुल गोयल को बनिया वर्ग के एक प्रतिनिधि के रूप में मंत्रिमंडल में जगह दी गई है. ओबीसी वर्ग से केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव, राव नरबीर सिंह, रणबीर सिंह गंगवा और राजेश नागर मंत्री बनाए गए हैं.

शपथ ग्रहण से पहले सभी नेताओं को सीएम सैनी का फोन

ब्राह्मण जाति से दो नेताओं गौरव गौतम और अरविंद शर्मा और दलित समुदाय से दो नेताओं कृष्ण लाल पंवार और कृष्ण कुमार बेदी और जाट समुदाय से कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आई किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी और महिपाल ढांडा को नायब सिंह मंत्रिमंडल में शामिल किया गया है. इनमें सभी नेताओं को शपथ ग्रहण से पहले सीएम सैनी की ओर औपचारिक तौर पर फोन किया गया था.

ये भी पढ़ें - Valmiki Jayanti: इधर राहुल गांधी, उधर नायब सिंह सैनी... वाल्मीकि मंदिर पर क्यों फोकस हुई बीजेपी और कांग्रेस की राजनीति?

नायब सैनी का मंत्रिमंडल हाउसफुल, अनुभव और जोश का मेल

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीट हैं. इसलिए नियमों के मुताबिक, सरकार में मुख्यमंत्री समेत अधिकतम मंत्रियों की संख्या 14 तक हो सकती है. इतने सदस्यों वाली मंत्रिमंडल का गठन हो जाने से अब विस्तार की संभावना लगभग खत्म हो गई है. हालांकि, नायब सिंह सैनी ने अपने कैबिनेट में अनुभवी और नए दोनों तरह के नेताओं को शामिल किया है.

अनुभवी नेता के तौर पर अनिल विज, किशन लाल पंवार, राव नरबीर सिंह, विपुल गोयल और कृष्ण बेदी मंत्रिमंडल के सदस्य बनाए गए हैं. वहीं, नए चेहरे के रूप में गौरव गौतम, राजेश नागर, आरती राव और श्रुति चौधरी को शामिल किया गया है. आरती और श्रुति मंत्रिमंडल में महिला चेहरे के रूप में भी प्रतिनिधित्व करती हैं.

ये भी पढ़ें - INDIA Bloc: 6 महीने में ही 26 से महज 9 पर आ गया इंडिया गठबंधन, ऐसे कैसे होगा मोदी से मुकाबला?

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

17 अक्टूबर 2024, आज का राशिफल (Aaj ka Rashifal): सिंह राशि वाले जोखिम उठाने से बचें, जानें अन्य राशियों का हाल

<

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now